कलाकारों की दुर्दशा पर प्रधानमंत्री जी को भेजा गया पत्र-CINE GLOBAL

रिपोर्ट- गिरजा शंकर अग्रवाल ,

फ़िल्म फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.एन. तिवारी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण कलाकारो के आर्थिक मदद के लिए ऐसी कोई योजना नही बनाई हैं जिससे कला एवं फ़िल्म जगत के कलाकारों को अपने भरण पोषण के लिए सरकार से आर्थिक मदद मिल सकें। इस सम्बन्ध में फ़िल्म फेडरेशन मुम्बई, राष्ट्रीय कलाकार एशोसिएशन ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि कला एवं फ़िल्म  जगत के सभी कलाकार भाई बहन कोरोना काल में सरकार व देशवासियों के सहयोग में प्रचार प्रसार के माध्यम से कोरोना महामारी से बचने के लिए जागरूक करते आ रहे हैं लेकिन  साल भर से सम्पूर्ण लागडाऊन के दौरान पूरा कला जगत बेरोजगारी और गरीबी की मार झेल रहा है। अब संपूर्ण कला जगत के लोग दो वक्त की रोटी के लिए भी भटक रहे है। कला जगत के लोग भी एक तरह से मजदूर की श्रेणी में ही आते है जो अपने कला प्रदर्शन और परिश्रम के बल पर ही अपना जीवन यापन कर पाते हैं। अब संपूर्ण  कला जगत की स्थिति बहुत सोचनीय तथा चिंताजनक है। 


राष्ट्रीय कलाकार एशोसिएशन तथा बेबाक बॉलीबुड खबरें के संस्थापक एन. एस. पांचाल भी करीब एक साल से कलाकारों के हित में काम कर रहे हैं। और बराबर देश के प्रधानमंत्री ,संस्कृतिक मंत्री/ मानव विकास मंत्री भारत सरकार , नई दिल्ली महाराष्ट्र सरकार को भी समय समय पर सूचित करते रहे हैं। और यूट्यूब " बेबाक बॉलीबुड खबरें' के माध्यम से कलाकारों के हित में जागरूक ता फैलाते रहे हैं। उन्होंने अपने पत्र में लिखा हैं। कि मान्यवर कला का विकास और संरक्षण सदैव राज आश्रय से ही होता आया है। महाराजा भर्तृहरि ने कहा है।कि साहित्य संगीत और कला से विहीन मनुष्य बिना पूछ और सींग के साक्षात पशु के समान ही है। कलाकार बहुत ही स्वाभिमानी होता है।तथा जनमानस में हमारे जीवन मूल्य सभ्यता और संस्कारों को संरक्षित जीवित रखता है।देश की समस्त अनेकानेक कला विधाओं व संस्कृति का विश्व पटल पर सर्वोच्य स्थान जग जाहिर है।


अब कलाकारों को भारी संकट से गुजरना पड़ रहा है ऐसी स्थिति में उनके सम्मान पूर्वक जीवन यापन के लिए आर्थिक सहारे की अत्यंत आवश्यकता है। इसी प्रकार राष्ट्रीय कलाकार एशोसिएशन, मुम्बई के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद सिवाच ने प्रधानमंत्री से अपील की हैं। कि अति शीघ्र समस्त  कला जगत, लोक कलाकारों व खुले मंच के कलाकारों को पेंशन, ऋण , आवास ,बीमा और कलाकार कार्ड योजना आदि में शामिल करते हुए प्रत्यक्ष आर्थिक सहयोग देकर कला संस्कृति के संरक्षण संवर्धन के साथ कलाकारों की जीवन रक्षा का अत्यावश्यक प्रबंध करने का कष्ट करें।कला जगत आपका सदैव आभारी रहेंगा।

 

Post a Comment

Previous Post Next Post