छत्रपति संभाजी महाराज पर 4 भाषाओं में बनेगी फिल्म -CINE GLOBAL

मराठी निर्देशक अजित शिरोले करेंगे निर्देशन |

बॉलिवुड में संजय लीला भन्साली और आशुतोष गोवारीकर ऐतिहासिक फिल्मों के लिए जानें जाते है । अब निर्देशक अजित शिरोले ने भी   ऐतिहासिक फिल्म बनाने का ठान लिया है। यह उनकी पहली बॉलिवुड फिल्म है । अजित शिरोले ने अब तक 13 मराठी फिल्में बनाई है जिसमें पिछली फिल्म ‘आलंय माझ्या राशीला’ हिट रही। अब अजित शिरोले हिंदी में अपना डेब्यू 'शिवपुत्र संभाजी' से कर रहे हैं। इस चित्रपट के पोस्टर ने कम समय में फैंस में उत्सुकता बढा दी है ।


अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में अजित ने आगे बताया, “यह मेरा सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है । मुझे एक दशक से भी अधिक कालवधी इस फिल्म की तैयारी के लिए लगा । इस फिल्म के लिए कई ऐतिहासिक दस्तावेज, पुस्तकें, कादम्बरी, बखर आदि मैंने पढें है । मुझे याद है दस साल पहले जब मैने हॉलिवुड की मूवी ‘300’ देखी, इस फिल्म के स्पेशल इफेक्ट से मै आकर्षित हुआ और उसके बाद ऐसी ही विसुअल इफेक्ट वाली भव्य फिल्म बॉलिवुड में बनाने का खुद से वादा किया ।'’


“मैंने संभाजी महाराज पर फिल्म बनाने का निर्णय किया, क्योंकि मैं हमेशा से उनसे प्रेरित रहा हूं । छत्रपति संभाजी महाराज बहुत ही बुद्धिमान , शक्तीशाली और चारित्रवान राजा थे । उन्होंने कई सारी भाषाओं का ज्ञान बहुत कम उम्र में ही प्राप्त कर लिया था ।  अन्य भाषाओं के अलावा संभाजी महाराज को संस्कृत भाषा का भी बहुत अच्छे तरीके से ज्ञान था । संभाजी महाराज ने अपनी छोटी उम्र में ही कई सारे शास्त्र भी लिख दिए थे । छत्रपति संभाजी महाराज ने मात्र अपनी 14 वर्ष की आयु में ही बुधभूषण संस्कृत ग्रंथ लिखा । तथा नखशिख,नायिकाभेद और सातसतक यह तीन ब्रज भाषाओं में ग्रंथ लिखे । संभाजी महाराज को लोगों का नेता कहा जाता था । अपने पिता के जैसे संभाजी महाराज ने भी स्वराज का सपना देखा था और उसको पूरा करने के लिए हर एक महत्वपूर्ण प्रयास किए ।


अपनी प्रतिभा, शक्ती, दयालुता और ज्ञान के उत्तम संयोजन के साथ, संभाजी छत्रपति शिवाजी महाराज के लिए एक आदर्श उत्तराधिकारी साबित हुए । उन्होने अपने स्वराज्य  के लिए कई युद्ध लड़े। मुझे लगता है कि हर व्यक्ति को संभाजी की कहानी को जानना चाहिए और राष्ट्रीयता की भावना हासिल करनी चाहिए ।” यह कहते हुए निर्देशक अजित शिरोले के आवाज़ में गर्व का अहसास हुआ ।


शिवपुत्र संभाजी’ का निर्माण धनराज प्रॅाडक्शन के सहयोग से शिवानी फिल्म के बैनर तले किया गया है । यह फिल्म 4 भाषाओं में बनेगी । यह फिल्म मराठी फिल्म के एक कुशल लेखक प्रताप गंगावने द्वारा लिखी गई है जो लगभग 100 फिल्मों और धारावाहिकों के साथ ऐतिहासिक लेखन में निपुण हैं । इन्होने राजा शिवछत्रपति, स्वराज्य जननी जिजामाता, स्वराज्य रक्षक संभाजी,बाजीराव मस्तानी, इत्यादि का लेखन किया है ।


जैसे ही लॉकडाउन समाप्त होता है, निर्देशक अजित संभाजी से जुडी हुई रायगड, तुलापूर और संगमेश्वर जैसी ऐतिहासिक स्थानों पर फिल्म की शूटिंग शुरू करने की योजना बनाई है । इस फिल्म के कलाकारों की आधिकारिक घोषणा भी जल्द ही होने वाली है । 

#Bollywood #Film #BollywoodFilm #HindiFilm #HindiMovie #BollywoodMovie #Movie #Cinema #HindiCinema #BollywoodCinema #Chhatrapati # SambhajiMaharaj

 

Post a Comment

Previous Post Next Post