प्रतिभाशाली सिंगर्स को प्लेटफॉर्म देगा 'भोजपुरी रतन' - रत्‍नाकर कुमार

रत्नाकर कुमार

रिपोर्ट : धनंजय सिंह;

रत्नाकर कुमार ने भोजपुरी गीत-संगीत को आगे बढ़ाने के लिए 'भोजपुरी रतन' नाम से एक नया यूट्यूब चैनल का शुरुआत किया है। हाल ही में धनंजय सिंह ने रत्नकुमार से बात किया जिसके दौरान रत्नाकर कुमार   ने कहा की हम इस नए चैनल के माध्यम से सभी नए एवं  प्रतिभाशाली गायक के समर्थन में खड़े रहेंगे, बस शर्त यह है कि उनके गाने और उन गानों का वीडियो ‘भोजपुरी रतन’ के मापदंडों के अनुसार हो। उन्होंने यह भी कहा कि  'भोजपुरी रतन’ आप सभी का चैनल है। इस चैनल का मर्यादा और मापदंडों को लोग समझें और इस चैनल को शुरु करने के पीछे मेरा जो उदेश्य है, उसको समझने का प्रयास करें। हम इस नए चैनल पर किस प्रकार का सामग्री (कंटेंट) चाहते हैं , इसका अनुमान तो इससे लग जाना चाहिए कि इस चैनल के लिए शारदा सिन्हा जी, गोपाल राय जी, विष्णु ओझा जी गा रहे हैं और भरत शर्मा जी से भी बात चल रही है। मैं एक और बात स्पष्ट करना चाहूंगा कि कोई इस भ्रम में ना रहें कि यहाँ पैरवी से किसी अयोग्य गीत रिलीज़ करवा लेंगे।  यहाँ पर मात्र उन गायकों को स्थान मिलेगा, जो सचमुच योग्य हैं।


बातचीत के दौरान रत्नाकर कुमार ने स्वीकार किया कि भोजपुरी के श्रोता या दर्शक कभी अश्लील थे ही नहीं बल्कि उन्हें बना दिया गया है। परन्तु अब समय आ गया है कि अश्ली‍लता के सामने श्लीलता की मोटी और लंबी लकीर खींची जाए। आज यू ट्यूब पर सैंकड़ो म्यूजिक कंपनियां हैं और सभी एक ही धारा में बह रही है। उन्हें साफ-सुथरे गीत रिलीज़ करने में घाटे का सौदा लगता है। इसलिए वो वही गीत अपलोड करते हैं जो गाना लोग उनके पास भेज रहे हैं। मैं भी एक भोजपुरी भाषी हूं और भोजपुरी से प्रेम करता हूँ । उसके लिए अपने स्तर पर कुछ अच्छा करने का  प्रयास कर रहा हूँ । यदि लोगों का प्रेम और समर्थन मिला तो हम और भी बहुत कुछ करेंगे। यह मेरा स्वप्न है कि भोजपुरी को उसकी खोयी हुयी प्रतिष्ठा वापस मिले और मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण  विश्वास है कि एक दिन आप सभी के सहयोग से हम अपने उदेश्य में अवश्य सफल होंगे। मेरा हर नये सिंगर के लिए यही संदेश है कि मैं उनके गीत के लिए उनका एक भी पैसा नहीं लगने दूंगा। पूरा गीत, चैनल स्पॉन्सर करेगा और उनके मेहनत का पाई-पाई उन्हें मिलेगा, बशर्ते गीत के बोल, संगीत और उसकी मेकिंग आदि अच्छी गुणवत्ता का हो। 


रत्नाकर कुमार ने बातचीत के दौरान स्पष्ट शब्दों में कहा कि किस गाने को कितना व्यूज मिलता है, उनका उदेश्य यह नहीं है और गायकों को भी ये चिंता नहीं करना चाहिए कि उनके गाने को कितने व्यूज मिले। यदि आप अच्छा काम करते हैं तो व्यूज का क्या है। वो तो आज नहीं तो कल मिलेगा ही। मैं मीडिया के माध्यम से अंत में यह भी बताना चाहता हूँ कि हमारी कंपनी किसी भी गायक से कभी पैसे कि मांग नहीं करती बल्कि उन्हें पैसे देती है। इसलिए किसी भी गायक से कोई यदि पैसे की मांग करता है तो उसे पैसे ना दें और वैसे व्यक्ति से सभी गायकों को सावधान ररहने की आवश्यकता है।  


 

Post a Comment

Previous Post Next Post